Saturday , May 18 2024

India vs Australia: रोहित शर्मा के लिए ऑस्ट्रेलिया ने तैयार की है ये खास रणनीति

टीम इंडिया और उसके फैंस जानते हैं इस समय में वर्ल्ड क्रिकेट का नंबर एक बल्लेबाज़ कोई है तो वो हैं कप्तान विराट कोहली. लेकिन ऑस्ट्रेलियाई टीम विराट के अलावा भी एक बल्लेबाज़ को रोकने के लिए जी-जान से रणनीति पर काम कर रहा है. और वो बल्लेबाज़ कोई और नहीं बल्कि वनडे क्रिकेट के सर्वाधिक स्कोरर रोहित शर्मा हैं.

जो बल्लेबाज़ वनडे की एक पारी में 264 रन बना दे तो वो किसी भी टीम के लिए चिंता का विषय बन सकता है. रोहित शर्मा ने इसी तरह से ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज़ों की नींद भी उड़ा रखी है.

ऑस्ट्रेलिया के तेज़ गेंदबाज़ नाथन कुल्टर नाइट ने कहा है कि उनके गेंदबाज़ सटीक इनस्विंगर से स्टंप के ठीक सामने एलबीडबल्यू के टाई करके या फिर शार्ट पिच गेंदों से रोहित का टेस्ट लेने के लिए तैयार हैं.

भारतीय कप्तान विराट कोहली के अलावा रोहित अन्य बल्लेबाज है जो बुधवार से शुरू होने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला में आस्ट्रेलिया के काफी सरदर्द पैदा कर सकते हैं.

कूल्टर नाइल ने सोमवार को गाबा में कहा, ‘‘वह अविश्वसनीय खिलाड़ी है. उसका रिकार्ड इसका गवाह हैं उसका विश्व भर में शानदार रिकार्ड है इसलिए निश्चित तौर पर उस पर सभी की निगाहें टिकी रहेंगी.’’

उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन हमें भी उसके खिलाफ नयी गेंद से थोड़ी सफलता मिली है. मुझे याद है कि पिछली बार डोर्फ (जैसन बेहरनडोर्फ) ने उसे पगबाधा आउट किया था. हम फिर से ऐसा करने की कोशिश करेंगे.’

कूल्टर नाइल इसके अलावा रोहत को शार्ट पिच गेंदे करने को लेकर भी उत्साहित हैं. रोहित का आस्ट्रेलिया में प्रभावशाली रिकार्ड रहा है. पिछले आठ वर्षों में उन्होंने यहां 62.31 की औसत से 810 रन बनाये हैं.

बायें हाथ का तेज गेंदबाज जैसन आस्ट्रेलिया का तुरूप का इक्का हो सकता है. उन्होंने पिछले साल गुवाहाटी में खेले गये टी20 में भारतीयों को परेशान करके 21 रन देकर चार विकेट लिये थे. उन्होंने भारत के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा जिनमें रोहित और कोहली भी शामिल थे.

कूल्टर नाइल ने कहा, ‘‘हर कोई जानता है कि वह शुरू में गेंदबाजी करने का अच्छा विकल्प है. वह यहां गेंद को स्विंग कराएगा. आज की परिस्थितियां बहुत अच्छी हैं और उम्मीद है कि उस दिन (बुधवार) भी ऐसी ही परिस्थितियां होंगी. गेंद जल्दी स्विंग होगी. उम्मीद है कि हम अपने मौकों का फायदा उठाएंगे क्योंकि वह निश्चित तौर पर कुछ मौके बनाएगा.’’

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch