Saturday , May 18 2024

जर्मनी में हैकिंग का बड़ा मामला, अंगेला मेर्कल सहित कई हस्तियों की निजी जानकारियां लीक हुईं

जर्मनी में हैकिंग का एक बड़ा मामला सामने आया है. हैकरों ने चांसलर अंगेला मेर्कल सहित कई नेताओं और दूसरी हस्तियों से जुड़ी निजी जानकारियां सार्वजनिक कर दी हैं. बताया जा रहा है कि इनमें. फोन नंबर, पार्टी की अंदरूनी बातचीत, निजी तस्वीरें और क्रेडिट कार्ड स्टेटमेंट जैसी जानकारियां शामिल हैं. यह डेटा एक ट्विटर हैंडल से जारी किया गया है. फिलहाल किसी ने इसकी जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन शक रूसी सरकार द्वारा समर्थित हैकरों पर जताया जा रहा है. जर्मनी की खुफिया एजेंसियां अतीत में संसद और दूसरी संस्थाओं की वेबसाइटों पर हुए ऐसे हमलों के लिए इन हैकरों को जिम्मेदार बता चुकी हैं.

इसे जर्मनी के इतिहास में हैकिंग के सबसे बड़े मामलों में से एक कहा जा रहा है. लगभग सभी पार्टियों के नेता इसका शिकार हुए हैं. यह मामला जर्मन सुरक्षा एजेंसियों के लिए भी झेंप का सबब बन गया है. बताया जा रहा है कि संवेदनशील डेटा एक दिसंबर से ही सार्वजनिक किया जा रहा था, लेकिन उन्हें इसकी खबर शुक्रवार को लगी.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch