Saturday , May 18 2024

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप: साक्षी मलिक और पूजा की मेडल की उम्मीद बाकी, रेपचेज राउंड में पहुंचीं

बुडापेस्ट। रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक और पूजा ढांडा ने बुधवार को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में ब्रॉन्ज मेडल जीतने की उम्मीद कायम रखी. भारत की दोनों महिला पहलवान अपने-अपने वर्ग के रेपचेज राउंड में पहुंच गई हैं. इससे पहले रितु मलिक 65 किग्रा के कांस्य पदक मुकाबले में उन्हें पिछले साल अंडर-23 विश्व खिताब जीतने वाली जापान की आयना गेम्पेय से 3-7 से शिकस्त झेलनी पड़ी और वे कांस्य पदक जीतने से चूक गईं.

महिलाओं की ही 62 किग्रा में साक्षी मलिक को क्वार्टर फाइनल में दो बार की विश्व चैंपियन जापान की युकाको क्वाई से 2-16 से मात खानी पड़ी. हालांकि युकाको के फाइनल में पहुंचने से साक्षी को रेपचेज राउंड में पहुंचने का मौका मिल गया. 68 किग्रा में नवजोत कौर भी रेपचेज में पहुंची. उन्होंने पहले राउंड में कोरिया की युन्सिल जांग को 10-0 से हराया. लेकिन दूसरे मुकाबले में उन्हें कनाडा की ओलिविया ग्रेस से 0-11 से हार का सामना करना पड़ा और वे कांसा जीतने से महरूम रह गईं.

रितु फोगाट को 50 किग्रा में पिछले साल 48 किग्रा में खिताब जीतने वाली जापान की युई सुसाकी ने क्वार्टर फाइनल में 11-0 से हराया. हालांकि यहां भी सुसाकी के फाइनल में पहुंचने से रितु को रेपचेज में अपना स्थान पक्का करने का मौका मिल गया. रेपचेज में रितु का सामना रोमानिया की एमिलिया एलीना से होगा.

इसके अलावा 57 किग्रा में कॉमनवेल्थ गेम्स की रजत पदक विजेता पूजा को चीन की नींगनींग रोंग ने रोमांचक मुकाबले में 4-3 से पराजित किया. यहां भी रोंग के फाइनल में पहुंचने से पूजा को रेपचेज में खेलने का मौका मिल गया. 53 किग्रा के प्री-क्वार्टर फाइनल में पिंकी को पोलैंड की कतरजायना क्राज्विक ने 7-2 से मात दी. सीमा को 55 किग्रा में, सरिता को 59 किग्रा में, रजनी को 72 किग्रा में और किरण को 76 किग्रा में हार का सामना करना पड़ा.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch