Friday , May 10 2024

50 साल में पहली बार किसी अंतरिक्ष यात्री ने नासा की ट्रेनिंग बीच में छोड़ी

ब्रिटेन। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा में प्रशिक्षण के दौरान एक अंतरिक्ष यात्री इस्तीफा दिया है. द हिंदू के मुताबिक ऐसा पांच दशकों में पहली बार हुआ है. यह जानकारी खुद नासा ने दी है. नासा के प्रवक्ता ने बताया कि रॉब कुलिन नाम के एक अंतरिक्ष यात्री ने निजी कारणों से इस्तीफा दे दिया है. इसके अतिरिक्त नासा ने इस मामले में कुछ भी नहीं बताया है.

नासा के इस प्रशिक्षण में प्रवेश बहुत कठिनाई से मिलता है. हर साल 18,300 अभ्यर्थी इसके लिए आवेदन करते हैं जिनमें से मात्र 12 का चयन होता है. नासा के प्रशिक्षण शिविर से पहली बार किसी अंतरिक्ष यात्री ने 1968 में इस्तीफा दिया था.

34 वर्षीय कुलिन जब इस प्रशिक्षण के लिए चुने गए थे तो वे स्पेसएक्स में एक सीनियर मैनेजर के रूप में काम कर रहे थे. उन्हें उम्मीद थी कि उन्हें उस यान में उड़ान भरने का मौका दिया जाएगा जिसके डिजाइन में उन्होंने मदद की थी. स्पेसएक्स और बोइंग अगले साल लॉन्च होने वाले नासा के पहले व्यावसायिक क्रू कैप्सूल को विकसित कर रही है.

साहसी पत्रकारिता को सपोर्ट करें,
आई वॉच इंडिया के संचालन में सहयोग करें। देश के बड़े मीडिया नेटवर्क को कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर इन्हें ख़ूब फ़ंडिग मिलती है। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें।

About I watch