INDvsSA LIVE: टीम इंडिया का स्कोर 150 रन के करीब, कोहली का 46वां अर्धशतक

जोहानिसबर्ग। टीम इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच छह मैचों की वनडे सीरीज का चौथा मुकाबला जोहानिसबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में खेला जा रहा है. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 23 ओवर में 1 विकेट गंवा कर 138 रन बना लिए हैं.

टॉस जीतकर टीम इंडिया ने ली थी पहले बैटिंग

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और साउथ अफ्रीका को गेंदबाजी दी. भारतीय टीम में एक बदलाव हुआ. केदार जाधव की जगह श्रेयस अय्यर प्लेइंग इलेवन में मौका मिला.

केदार जाधव को मांसपेशियों में समस्या है. वहीं मेजबान टीम में एबी डिविलियर्स की वापसी हुई. वह चोट के कारण शुरुआती तीन वनडे नहीं खेल पाए थे. वह खाया जोंडो के स्थान पर आए . वहीं इमरान ताहिर के स्थान पर मोर्ने मोर्केल को टीम में चुना गया.

टीम इंडिया के ‘गब्बर’ शिखर धवन साउथ अफ्रीका के खिलाफ चौथे वनडे में अपने करियर का अनोखा शतक लगा दिया है. जोहानिसबर्ग के न्यू वांडरर्स में 32 साल के धवन ने वनडे करियर में अपने 100 मैच पूरे कर लिए हैं.

धवन अब तक 99 वनडे में 45.65 की औसत से 4200 रन बना चुके हैं. जिसमें उनके 12 शतक और 25 अर्धशतक शामिल हैं. इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 93.22 का रहा. धवन ने अक्टूबर 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विशाखापत्तनम में वनडे डेब्यू किया था.

भारत के पास इतिहास रचने का मौका

सीरीज में 3-0 की बढ़त बनाने के बाद भारत को अब साउथ अफ्रीकी सरजमीं पर पहली वनडे सीरीज जीतने के लिए सिर्फ एक और जीत की जरूरत है. इससे पहले 2010- 11 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में उसने 2-1 से बढत बनाई थी, लेकिन सीरीज 3-2 से गंवा दी.

भारत ने न्यूलैंड्स में जीत के साथ ही 1992-93 के बाद साउथ अफ्रीका में द्विपक्षीय वनडे सीरीज में पहली बार लगातार तीन मैच जीते. अब चौथा मैच जीतकर भारत आईसीसी वनडे रैकिंग में नंबर वन पर अपनी स्थिति पुख्ता करना चाहेगा.

loading...
Loading...

चौथा मैच साउथ अफ्रीका के लिए अलग महत्व रखता है. यह पिंक वनडे होगा जो स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता के लिए खेला जाता है. पहला पिंक वनडे साल 2011 में खेला गया था और यह छठा पिंक वनडे होगा.

पिंक जर्सी पहनने के बाद साउथ अफ्रीकी टीम कोई भी मैच नहीं हारी है. उसे उम्मीद है कि वह इस बार भी पिंक जर्सी में जीत की राह पर लौटेगी.

तीन वनडे मैचों में बाहर बैठने वाले एबी डिविलियर्स इस मैच में उतरेंगे. वह उंगली में चोट के बाद वापसी कर रहे हैं.

डिविलियर्स के लिए लकी है पिंक वनडे

आपको बता दें कि पिंक वनडे में एबी डिविलियर्स का रिकॉर्ड बेहद शानदार है. डिविलियर्स ने साल 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 31 गेंद में शतक जड़ा था, यह वनडे में सबसे तेज शतक का वर्ल्ड रिकॉर्ड है. उस मैच में उन्होंने कुल 44 गेंद में 149 रन बनाए थे. भारत के खिलाफ साल 2013 में डिविलियर्स ने 47 गेंदों में 77 रन बनाए थे.

टीमें:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, श्रेयस अय्यर, हार्दिक पंड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह.

साउथ अफ्रीका: हाशिम अमला, एडेन मार्करम (कप्तान), एबी डिविलियर्स, जेपी डुमिनी, हेइनरिक क्लासेन (विकेटकीपर), डेविड मिलर, क्रिस मॉरिस, कैगिसो रबाडा, लुंगी नगीदी, फेहलुकवायो और मोर्ने मोर्केल.

Loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may also like

यूपी इन्वेस्टर्स समिट का आज उद्घाटन करेंगे पीएम मोदी, सुरक्षा चाक चौबंद

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज(बुधवार) को लखनऊ में