Monday , November 19 2018

SLvsENG : गॉल मैदान पर रंगना हेराथ ने जड़ा ‘शतक’, मुरलीधरन के रिकॉर्ड की बराबरी

गॉल। टेस्ट क्रिकेट में बाएं हाथ सबसे सफल स्पिनर श्रीलंका के रंगना हेराथ ने मंगलवार (6 नवंबर) को यहां इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में जो रूट (35) को आउट कर इस मैदान पर 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया. हेराथ का यह अंतिम टेस्ट मैच और उन से पहले एक मैदान पर 100 विकेट लेने का कारनामा सिर्फ हमवतन मुथैया मुरलीधरन और इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडसरन ही कर पाए है. मुरलीधरन ने गॉल, कैंडी और एसएससी कोलंबो में विकेटो का सैकड़ा पूरा किया था जबकि एंडरसन ने लॉर्डस के मैदान पर यह कीर्तिमान स्थापित किया.

रंगना हेराथ के नाम इस मैच से पहले 92 टेस्ट में 430 विकेट हैं. टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की शुरूआत खराब रही. दिग्गज एलिस्टेयर कुक की जगह टीम में शामिल हुए रोरी बर्न्स (09) सुरंगा लकमल की गेंद पर विकेटकीपर को कैच दे बैठे. लकमल ने अगली गेंद पर ही मोइन अली को बोल्ड कर दिया. 12 रन पर दो विकेट गिरने के बाद कप्तान रूट ने कीटोन जेनिंग्स (46) के साथ 62 रन की साझेदारी की. इस साझेदारी को हेराथ ने रूट को बोल्ड कर तोड़ा.

रूट के पवेलियन जाने के बाद दिलरूवान परेरा ने कीटोन जेनिंग्स और बेन स्टोक्स (07) का विकेट लेकर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेल दिया. लंच के समय टीम 113 पर पांच विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी.

बता दें कि 40 वर्षीय हेराथ की गॉल स्टेडियम से कुछ खास यादें जुड़ी हुई है. इस 40 वर्षीय स्पिनर के लिये यह मैदान भाग्यशाली रहा है. उन्होंने 1999 में इसी मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी तथा 2016 में पाकिस्तान के खिलाफ पांच विकेट लेकर अपने करियर को नई दिशा दी थी. इसी मैदान पर उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक भी ली थी.

अब उन्होंने गॉल में एक नया रिकॉर्ड बना लिया है. हेराथ को इस मैदान पर विकेटों का शतक पूरा करने के लिए केवल एक विकेट की दरकार थी और तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में उन्होंने यह विकेट हासिल कर लिया है. वह अपने हमवतन मुथैया मुरलीधरन (गॉल, कैंडी और एसएससी कोलंबो) तथा इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन (लार्ड्स) के साथ विशिष्ट क्लब में शामिल हो गए हैं, जिन्होंने किसी एक मैदान पर विकेटों का सैकड़ा पूरा किया है.

रंगना हेराथ ने अब तक गॉल में 18 मैचों में 99 विकेट लिए हैं. जाहिर है कि यह मैदान उनके सबसे पसंदीदा मैदानों में से एक है. हेराथ गॉल में होने वाले पहले टेस्ट मैच के बाद संन्यास लें लेंगे. अपने संन्यास का ऐलान वह पहले ही कर चुके हैं.

Loading...

About I watch

Check Also

टेस्ट डेब्यू से पहले ही वीरू ने कर दिया था ऐलान, ‘तिहरा शतक सबसे पहले मैं ही जड़ूंगा’

नई दिल्ली। टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज वीवीएस लक्ष्मण ने हाल ही में अपने क्रिकेट करियर के दौरान ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *