Wednesday , February 20 2019

चीन ने करतारपुर गलियारा खोलने को लेकर भारत और पाकिस्तान की सराहना की

बीजिंग। चीन ने करतारपुर गलियारा खोलने के भारत और पाकिस्तान के प्रयासों की सराहना की है. पीटीआई के मुताबिक सोमवार को चीन ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच संवाद मजबूत होना और उनके मतभेदों का उचित तरीके से सुलझना विश्व शांति एवं विकास के लिए काफी महत्व रखता है.

सोमवार को बीजिंग में एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग का कहना था, ‘भारत और पाकिस्तान के बीच अच्छी बातचीत देखकर हमें खुशी हुई है. दक्षिण एशिया में दोनों अहम देश हैं, इसलिए उनके संबंधों में स्थिरता का होना विश्व शांति और विकास के लिए बहुत जरूरी है.’

गेंग शुआंग ने आगे कहा, ‘हमें उम्मीद है कि दोनों देश आपस में समन्वय और संवाद को आगे भी जारी रखेंगे. दोनों ही अपने मतभेदों को उचित तरीके से सुलझाएंगे और स्थिरता एवं शांति की खातिर अपने संबंध सुधारेंगे.’

Loading...

करतारपुर गलियारा पाकिस्तान के करतारपुर स्थित दरबार साहिब को भारत के गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ेगा. सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने अपनी जिंदगी के आखिरी साल करतारपुर में ही बिताए थे.

भारत और पाकिस्तान दोनों ने पिछले महीने ऐलान किया था कि दोनों पवित्र स्थलों को जोड़ने के लिए अपने-अपने क्षेत्रों में गलियारे को विकसित करेंगे. इसके बाद बीते हफ्ते ही दोनों देशों ने अपने क्षेत्रों में इस गलियारे के निर्माण की आधारशिला रखी है.

Loading...

About I watch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *