Wednesday , January 16 2019

RBI दे सकता है सरकार को 40 हजार करोड़ रुपये की आर्थिक मदद

नई दिल्ली। पिछले कुछ दिनों से ऐसी खबरें आ रही हैं कि RBI और सरकार के बीच कुछ मुद्दों को लेकर मतभेद है. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक रिजर्व बैंक सरकार को डिविडेंड देने को तैयार है. एजेंसी के मुताबिक RBI मार्च तक सरकार को 4.32 बिलियन डॉलर से 5.8 बिलियन डॉलर (करीब 400 अरब रुपये) दे सकता है. सरकार लंबे समय से डिविडेंड की मांग कर रही थी. उम्मीद है कि इस रकम से फिस्कल डेफिसिट की खाई को कम किया जा सकेगा. रिपोर्ट के मुताबिक, टैक्स कलेक्शन में भारी कमी आई है, जिसके बाद सरकार लगातार डिविडेंड का मांग कर रही थी.

बता दें, 10 दिसंबर को उर्जित पटेल ने RBI गवर्नर पद से इस्तीफा दिया था. उनके  बाद शक्तिकांत दास को RBI का नया गवर्नर नियुक्त किया गया है. उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा था कि कुछ मुद्दों पर RBI और सरकार के बीच मतभेद हैं. इसका मतलब यह नहीं है कि संस्थानों को कमजोर किया जा रहा है.

Loading...

बता दें, वर्तमान गवर्नर शक्तिकांत दास ने रिजर्व मनी को लेकर एक पैनल का गठन किया है. पैनल इस बात पर विचार कर रहा है कि आखिरकार RBI के रिजर्व की साइज कितनी होनी चाहिए. RBI के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी को बताया कि डिविडेंड की राशि 300 बिलियन रुपये से ज्यादा होगी.

Loading...

About I watch

Check Also

LIVE: कितने विधायक साथ, कितने बागी? गिनती के लिए कर्नाटक कांग्रेस ने बुलाई बैठक

नई दिल्ली। कर्नाटक के राजनीतिक गलियारे में सियासी उठापटक जारी है. मंगलवार देर रात दो विधायकों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *