Wednesday , January 16 2019

World Cup 2019: अगले 3 हफ्ते तय करेंगे धोनी, पंत, कुलदीप, खलील और चहल की किस्मत

भारत ने 7 जनवरी को यहीं ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथा टेस्ट मैच खेला. और अब यहीं 12 जनवरी को साल का पहला वनडे खेलने जा रहा है. इन दोनों मैचों के बीच महज 5 दिन का अंतर है. मजेदार बात यह है कि इन 5 दिनों में ही वर्ल्ड क्रिकेट की सूरत बदलने के लिए कई बदलाव हो गए हैं, जिसे आगामी वर्ल्ड कप (World Cup 2019) से जोड़कर देखा जा सकता है. सरल शब्दों में कहें तो भारत समेत बाकी टीमें भी अब ‘वर्ल्ड कप मोड’ में आ गई हैं.

भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें आगामी सीरीज में सिर्फ जीत के लिए नहीं खेलेंगी. दोनों ही टीमें कुछ प्रयोग करने जा रही हैं, जिसका असर उनकी वर्ल्ड कप की टीमों पर पड़ेगा. दोनों का टारगेट वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीमों के कॉम्बिनेशन को परखना होगा. यानी अगले कुछ दिन तय करेंगे कि कौन-कौन खिलाड़ी वर्ल्ड कप खेलेंगे और किसका सपना टूटेगा. आईसीसी वर्ल्ड कप इंग्लैंड में 30 मई से खेला जाना है.

19-20 खिलाड़ियों की कोर टीम तय
भारत समेत लगभग सभी टीमें विश्व कप से पहले 19-20 खिलाड़ियों की कोर टीम तय कर चुकी हैं. वर्ल्ड कप कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं है कि आप 19-20 खिलाड़ी अपने साथ ले जाएं. वर्ल्ड कप तो आईसीसी का इवेंट है. यहां तो अधिकतम 15 खिलाड़ी ही जाएंगे. यानी, हर टीम को अपनी कोर टीमों में से चार-पांच नाम छांटने होंगे. हम यह कह सकते हैं कि वर्ल्ड कप का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. जैसे-जैसे यह नजदीक आएगा, वैसे-वैसे टीमों की तस्वीरें साफ होती जाएंगी

टीम इंडिया के 12-13 नाम तय 
भारतीय टीम की बात करें तो यह तस्वीर काफी हद तक साफ नजर आती है. कप्तान, ओपनर, तेज गेंदबाजों की जोड़ी समेत टीम के 12-13 नाम तय हैं. सिर्फ दो-तीन नाम ही तय होने बाकी हैं, जिनका फैसला ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में होने वाली वनडे सीरीज में तय हो जाएगा. भारतीय टीम 12 जनवरी से तीन फरवरी के बीच आठ वनडे मैच खेलेगी. इस सीरीज में महेंद्र सिंह धोनी, दिनेश कार्तिक, मोहम्मद शमी, खलील अहमद, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल के प्रदर्शन पर करीबी नजर रहेगी. सबसे ज्यादा फोकस धोनी के प्रदर्शन पर रहेगा, क्योंकि उनकी जगह लेने के लिए ऋषभ पंत तैयार हैं.

Loading...

टीम इंडिया में टॉप-4 की पोजीशन पक्की 
वर्ल्ड कप की बात करें तो टीम इंडिया के दोनों ओपनर तय हैं. रोहित शर्मा और शिखर धवन यह जिम्मेदारी संभालेंगे. टीम के तीसरे ओपनर के तौर पर केएल राहुल का नाम भी लगभग तय है. कप्तान विराट कोहली का तीसरे नंबर और अंबाति रायडू का चौथे नंबर पर खेलना भी तय है. पांचवें नंबर पर धोनी पहले विकल्प हैं, लेकिन वे एक साल से खराब फॉर्म में हैं. ऐसे में उन्हें ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड दौरे पर फॉर्म रन बनाकर खुद को साबित करना होगा. छठे नंबर पर केदार जाधव, सातवें नंबर पर हार्दिक पांड्या की जगह भी पक्की है.

गेंदबाजी में स्पिनरों पर फैसला बाकी  
अगर हम प्लेइंग इलेवन में गेंदबाजी की बात करें तो यह तय है कि भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह टीम के टॉप-2 तेज गेंदबाज हैं. तीसरे गेंदबाज का चुनाव खलील अहमद और मोहम्मद शमी में से करना है. जबकि, हार्दिक पांड्या चौथे तेज गेंदबाज की भूमिका निभाएंगे. स्पिनरों में कुलदीप यादव या युजवेंद्र में से किसी एक का चुनाव करना होगा. रवींद्र जडेजा की जगह 15 सदस्यीय टीम में तो तय दिखती है. लेकिन वे शुरुआती प्लेइंग इलेवन में जगह बनाते नहीं दिखते.

Loading...

About I watch

Check Also

LIVE: कितने विधायक साथ, कितने बागी? गिनती के लिए कर्नाटक कांग्रेस ने बुलाई बैठक

नई दिल्ली। कर्नाटक के राजनीतिक गलियारे में सियासी उठापटक जारी है. मंगलवार देर रात दो विधायकों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *